सायबर अपराधों से बचने हेतु पूर्व क्षेत्र कंपनी में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जिसमें राज्‍य साइबर सेल, जबलपुर से इंस्पेक्टर नीलेश अहिरवार एवं सब इंस्पेक्टर हेमंत पाठक ने भारत में हो रहे साइबर अपराध के बारे में विस्‍तार से बताया ।

0 1

जबलपुर । मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड जबलपुर के मानव संसाधन एवं प्रशासन कार्यालय के कॉन्‍फ्रेंस हॉल में साइबर अपराध के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें राज्‍य साइबर सेल, जबलपुर से इंस्पेक्टर नीलेश अहिरवार एवं सब इंस्पेक्टर हेमंत पाठक ने भारत में हो रहे साइबर अपराध के बारे में विस्‍तार से बताया । देश विदेश में हो रहे साइबर अपराध को समझाने के लिए स्लाइड्स, वीडियो एवं मीडिया द्वारा प्रकाशित न्यूज़ को दिखाया गया, श्री पाठक ने बताया कि किस तरीके से एटीएम एवं फोन कॉल के माध्यम से साइबर ठगी का प्रयास जालसाजों के द्वारा किया जा रहा है, उन्होंने साथ ही साथ यह भी बताया कि मोबाइल एवं मोबाइल में यूज होने वाले ऐप जैसे गूगल, पेमेंट ऐप, ईमेल, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम एवं अन्‍य सोशल मीडिया ऐप की सही सेटिंग करके सुरक्षित उपयोग किया जावे । प्रतिदिन मोबाईल को स्विच ऑफ करना, यूज किये गये ऐप्‍स को लॉग आउट करके साइबर फ्रॉड से बचा जा सकता है । वेबसाइट और डुप्लीकेट वेबसाइट में क्या अंतर है, एटीएम में किस तरीके से फ्रॉड किया जाता है तथा किस तरीके से फर्जी कॉल के द्वारा स्क्रीन वीडियो बनाकर ब्लैकमेलिंग की जाती हैं, इन सब के बारे में विस्तृत जानकारी दी, श्री पाठक ने विद्युत देयक के भुगतान को लेकर जिस तरह फर्जी एसएमएस के माध्यम से फ्रॉड हो रहे हैं उसके बारे में भी अवगत कराया और निपटने के तरीके भी बताये ।
साइबर क्राइम से संबंधी शिकायत हेतु साइबर सेल के हेल्‍पलाइन न. 1930 पर रिपार्ट दर्ज कराई जा सकती है । सभी जानकारी बहुत उपयोगी थी,कंपनी के सभी कार्मिक पूर्ण सजगता से श्री पाठक की बातों को सुना एवम मन में उठ रहे प्रश्न किए,जिसका उत्तर श्री पाठक ने बहुत सरलता और विस्तार से दिया,जिससे सभी की जिज्ञासा शांत हुई,कार्यक्रम में मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन एवं प्रशासन श्रीमती नीता राठौर,अतिरिक्त मुख्य महाप्रबंधक ( प्रशासन) एस. के. गिरिया, मुख्य महाप्रबंधक(आर. डी. डी.एस.एस.) संजय भागवतकर सहित बड़ी संख्या में कंपनी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.