शनि धाम तिलवारा घाट में शनि जयंती पर महा अनुष्ठान

शास्त्रों के अनुसार शनि देव को भगवान सूर्य और छाया के पुत्र है। इस तरह सनातन धर्म में शनि देव का खास महत्व है।

0 17

जबलपुर – हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि 06 जून 2024 को है और इस तिथि पर शनि जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाएगा। ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि की शुरुआत 05 जून की शाम को 07 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 6 जून को शाम 06 बजकर 07 मिनट पर होगी। ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन श्री शनि प्रकटोत्सव मनाया जाता है।
शास्त्रों के अनुसार शनि देव को भगवान सूर्य और छाया के पुत्र है। इस तरह सनातन धर्म में शनि देव का खास महत्व है। इस वर्ष शनि प्रकटोत्सव के शुभ अवसर पर धृति योग बन रहा है इन दिनों न्याय के देवता शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में विराजे हैं।

उनके जन्मदिवस को हर साल शनि प्रकटोत्सव के तौर पर धूमधाम से मनाया जाता है। कहते हैं इस खास , दिन पर माँ नर्मदा में स्नान कर श्री शनि देव की विधि अनुसार पूजन करने से जातकों को विशेष फलों की प्राप्ति होती है। भक्तों के सारे कष्टों का निवारण और सकारात्मकता का संचार होता है। इतना ही नहीं, शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि की महादशा के बुरे प्रभावों से बचने के लिए भी शनि देव की पूजा करना आवश्यक है।
श्री शनिधाम तिलवारा घाट स्थित प्राचीन शनि देव मंदिर में श्री शनि प्रकटोत्सव महापर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है । हर वर्ष अनुसार इस वर्ष भी जबलपुर के सबसे प्राचीन नर्मदा तट पर स्थित शनि धाम तिलवारा घाट में शनि देव महाराज की जयंती के अवसर पर पं सतीश महाराज, पं अनिल मिश्रा ने बताया कि प्रातः ब्रम्ह मुहूर्त में अभिषेक पूजन, 8बजे से श्री राम चरित मानस पाठ बैठकी,महाभिषेक, श्रृंगार, महाआरती, भोग अर्पित किया जाएगा, सायं 5 बजे से महाभिषेक, पुष्प श्रृंगार, और विशेष रूप से वृंदावन धाम से आये महाराज दिन भर ताजे 56 भोग बनाकर अर्पित करेंगे, हवन और महाआरती होगी, 7 जून को प्रात 8 बजे से श्रीराम चरित मानस विश्राम, सुंदर काण्ड पाठ हवन-यज्ञ आरती प्रसाद वितरण होगा
पं सतीश महाराज ने बताया कि शनि जयंती पर विशेष रूप से सरसों तेल से बना हुआ महाभोग भक्त जनों को दिन भर अनवरत वितरित किया जाएगा।
श्रृद्धालुओं से उपस्थिति का आग्रह सतीशजी महाराज, नितिन भाटिया, संजय तिवारी ,विध्येश भापकर,पं. अनिल मिश्रा, सोनू कुरारिया, शुभम तिवारी, हितेश पटेल, सिद्धांत विनायक, अखिलेश सोनी , गौरव सैनी, पट्टू उपरीते ,विवेक पाण्डेय, गणेश साहू ,उमेश विश्वकर्मा,आशीष विश्वकर्मा ,शिवा तिवारी ,विजय पटेल, अशोक साहू ,राजकुमार पटेल,मनीष साहू ,लक्ष्मण पटेल,ब्रजेश कुशवाह,विजय ठाकुर,योगेश सहानी , सचिन बुध्दोलिया ,प्रदीप साहू ,मनोज ठाकुर ,प्रहलाद बंसल,प्रवीण मज़ूमदार, शनि धाम भक्त मंडल तिलवारा घाट के कार्यकर्त्ताओं ने श्रद्धालुओं से मंदिर में उपस्थित होकर पुण्य लाभ अर्जित करने का आग्रह  किया है

Leave A Reply

Your email address will not be published.