राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) टीम ने कॉलेज में किया स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम

एनडीआरएफ टीम ने छात्रों को सिखाया आपदा प्रबंधन के गुण

0 29

जिलाधिकारी श्री दीपक सक्सेना (आई ए एस) के निर्देशन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) वाराणसी की 11 जी टीम ने शासकीय मॉडल लज्जा शंकर झा हायर सेकेंडरी स्कूल, जबलपुर में प्रधानाचार्य मुकेश तिवारी एवं उप प्रधानाचार्य डा
गिरीश मैराल की अध्यक्षता में स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम का आयोजन किया जिसमें स्कूल के सभी छात्रों एवम अध्यापकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।
11एन०डी०आर०एफ० वाराणसी के उप महानिरीक्षक श्री मनोज कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में जनपद में वाराणसी से आयी हुई एनडीआरएफ की 11जी टीम द्वारा जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आपदा प्रबंधन एवम जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा है इसी क्रम में आज एक स्कूल सेफ्टी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ टीम ने कॉलेज के विद्यार्थियो एवम अध्यापकों को आपदा प्रबंधन तथा आपदा से बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी एवम प्रशिक्षण दिया ।
प्रोग्राम मे, टीम ने आपदाओं से बचाने तथा उससे होने वाली हानियों को कैसे कम किया जाए इस पर विस्तार से बताया । उसके बाद सर्पदंश से बचाव, बाढ़ से बचाव, भूकंप से त्वरित बचाव, आगजनी से बचाव, अग्निशामक यंत्र को चलाना, घायलों का प्राथमिक उपचार करना , घायल की ब्लीडिंग को रोकना , चोटों को स्थिर करना, घायल व्यक्ति को बाहर निकालने के तरीके, स्ट्रेचर बनाना एवम बेहोश व्यक्ति को सीपीआर देने के बारे में बखूबी डेमो देकर बताया । इस कार्यक्रम से विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ साथ कॉलेज के अध्यापकगण भी लाभान्वित हुए।
इस प्रोग्राम के दौरान एन डी आर एफ से टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता के साथ 07 सदस्यीय टीम, स्कूल स्टाफ तथा सिविल डिफेंस से श्री सुनील गर्ग भी उपस्थित रहे

Leave A Reply

Your email address will not be published.