एक पेड़ माँ के नाम अभियान

11 लाख पौधों का वृहद् पौधारोपण- 16 जुलाई 2024

0 18

एक पेड़ माँ के नाम अभियान
11 लाख पौधों का वृहद् पौधारोपण- 16 जुलाई 2024
1. माननीय प्रधानमंत्री जी और माननीय मुख्यमंत्री जी के आह्वान पर जबलपुर ज़िले में दिनांक 16.07.2024 को प्रातः 11.30 बजे से जिला मुख्यालय से लेकर पंचायत तक विभिन्न स्थानों पर “एक पेड़ माँ के नाम अभियान “ के तहत पौधारोपण किया जायेगा. अभियान के तहत 11 लाख पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया गया है.
2. सभी माननीय जन प्रतिनिधियों से निवेदन है कि वह अपने मार्गदर्शन में इस पुनीत कार्यक्रम को सम्पन्न करायें.
3. सभी केन्द्रीय, राज्य और निजी संस्थानों, सामाजिक, औद्योगिक और धार्मिक संगठनों से अनुरोध है कि वह बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में सहभागी बनें. सभी कार्यालय प्रमुख को भी निर्देश दिये गये हैं कि वह अपने-अपने कार्यालय में भी पौधारोपण किया जाना सुनिश्चित करें.
4. एसडीएम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है कि वह जनपद मुख्यालय, नगरपालिका मुख्यालय और ग्राम पंचायत स्तर पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित कर कर पौधारोपण करना सुनिश्चित करें. पौधारोपण कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आमन्त्रित किया जाये और आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित की जाये.
5. ज़िला मुख्यालय पर वृहद् पौधारोपण कार्यक्रम की ज़िम्मेदारी आयुक्त नगरपालिक निगम और वनमंडलाधिकारी को सौंपी गई है.
6. वृहद् पौधारोपण कार्यक्रम के तहत गड्डा खोदने, उपयुक्त मिटी की व्यवस्था करने और पौधारोपण कर उसकी सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश सर्व संबंधित को दिये गये है.
7. वनमंडलाधिकारी द्वारा वृक्षारोपण करने की तकनीक और उसे सुरक्षित रखने के सस्ते और स्थानीय उपाय के बारे में एक पीपीटी जारी कर सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वह सही तरीक़े से पौधारोपण करें ताकि पौधा सदा के लिये जीवित रह सके.
8. वन विभाग और उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों में सस्ती दरों पर पर्याप्त संख्या में पौधे उपलब्ध हैं. उक्त नर्सरी रविवार के दिन भी खुली रहेंगी.
9. ज़िले के समस्त जागरूक नागरिकों शासकीय कर्मचारियों से अनुरोध है कि वह वृहद् पौधारोपण कार्यक्रम के पूर्व, अपने घर अथवा समीपस्थ स्थान पर परिवार सहित एक पौधारोपण कर उसका फ़ोटो निम्नानुसार हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड कर पावन अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.