बिल्डर्स द्वारा अवैध कालोनी निर्माण के कारण खजरी खिरिया गांव के खेतों का ड्रेनेज सिस्टम बंद

किसानों की पांच सौ एकड़ की खड़ी फसल डूबी

0 18

बिल्डर्स द्वारा अवैध कालोनी निर्माण के कारण खजरी खिरिया गांव के खेतों का ड्रेनेज सिस्टम बंदजबलपुर 24 जुलाई: ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्वीकृति के बिल्डर्स के द्वारा अवैध रूप से विकसित की जा रही कालोनियों के कारण बाईपास स्थित खजरी खिरिया गांव के किसान खेतों से पानी निकासी न हो पाने के कारण परेशान हैं। जिसकी शिकायत करने बुधवार को बड़ी संख्या में किसान कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। खज़री के किसान संदीप पटेल ने बताया कि खजरी बायपास से पिपरिया बनियाखेड़ा तक मार्ग के दोनों तरफ अवैध कालोनीयां बनाई जा रही हैं। जिनमें नियम विरुद्ध निर्माण कार्य करने से हमारे खेतों से पानी निकासी अवरुद्ध हो गई है। जिसके कारण 500 एकड़ से अधिक रकबे की फसल पानी में डूब गई हैं। जिसके कारण गांव के सभी किसान परेशान है। श्री पटेल ने बताया कि गांव वासियों ने जिला कलेक्टर को आवेदन देकर मांग की है कि अवैध कालोनियों के निर्माण से जो खेतों के पानी की निकासी बंद हो गई है। उसे तत्काल खुलवाया जाए। जिससे किसानों की फसलें बर्बाद होने से बच सकें।

जबलपुर 24 जुलाई: ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्वीकृति के बिल्डर्स के द्वारा अवैध रूप से विकसित की जा रही कालोनियों के कारण बाईपास स्थित खजरी खिरिया गांव के किसान खेतों से पानी निकासी न हो पाने के कारण परेशान हैं। जिसकी शिकायत करने बुधवार को बड़ी संख्या में किसान कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। खज़री के किसान संदीप पटेल ने बताया कि खजरी बायपास से पिपरिया बनियाखेड़ा तक मार्ग के दोनों तरफ अवैध कालोनीयां बनाई जा रही हैं। जिनमें नियम विरुद्ध निर्माण कार्य करने से हमारे खेतों से पानी निकासी अवरुद्ध हो गई है। जिसके कारण 500 एकड़ से अधिक रकबे की फसल पानी में डूब गई हैं। जिसके कारण गांव के सभी किसान परेशान है। श्री पटेल ने बताया कि गांव वासियों ने जिला कलेक्टर को आवेदन देकर मांग की है कि अवैध कालोनियों के निर्माण से जो खेतों के पानी की निकासी बंद हो गई है। उसे तत्काल खुलवाया जाए। जिससे किसानों की फसलें बर्बाद होने से बच सकें।

किसानों की नहीं सुन रहे बिल्डर्स
खजरी खिरिया के किसानों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व भी किसानों ने बिल्डर्स से पानी निकासी की व्यवस्था करने को कहा था। लेकिन अवैध कालोनी विकसित कर रहे बिल्डर्स ने किसानों की एक न सुनी। जिसके कारण आज किसानों की सैकड़ों एकड़ की फसल बर्बादी की कगार पर है।

किसानों को मिला किसान संघ का साथ
खजरी खिरिया गांव के किसान जब अपनी समस्या लेकर किसान संघ के पास पहुंचे तो भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों ने किसानो की समस्या को लेकर जिला प्रशासन से बात करने की बात कही। किसान संघ के प्रांत मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि जिला प्रशासन खजरी खिरिया के किसानों की समस्या का तत्काल निदान करे अन्यथा भारतीय किसान संघ व खजरी गांव के किसान आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी

Leave A Reply

Your email address will not be published.