मध्यप्रदेश शासन के स्वच्छता ही सेवा  अभियान अंतर्गत.

‘स्वच्छता ही स्वभाव’’ ‘‘संस्कार स्वच्छता’’ 2024 का वर्चुअल शुभारंभ एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी कार्यक्रम आज

0 3
जबलपुर। जबलपुर। शासन द्वारा सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अंतर्गत बड़े पैमाने पर देश, प्रदेश एवं शहर को स्वच्छ रखने स्वच्छता अभियान पखवाड़ा चलाने के निर्देश दिये गए हैं। शासन के निर्देशों के अनुरूप निगमायुक्त श्रीमती प्रीति यादव के द्वारा आज दिनांक 17 सितम्बर 2024 को प्रातः 11 बजे से माननीय मुख्यमंत्री जी का ‘‘स्वच्छता ही स्वभाव’’ ‘‘संस्कार स्वच्छता’’ 2024 का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ एवं अपरान्ह 12ः00 बजे माननीय प्रधानमंत्री जी का ‘‘प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी’’ का राष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम का संस्कृति थियेटर भॅंवरताल में वर्चुअली आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के संबंध में निगमायुक्त श्रीमती प्रीति यादव ने संबंधित समस्त अधिकारियों को एक आदेश जारी कर कार्यक्रम की तैयारियों करने की जिम्मेदारी दी है, जिसका कार्य पूर्ण कर लिया गया है। निगमायुक्त श्रीमती प्रीति यादव ने कार्यक्रम में समस्त जनप्रतिनिधियों, सम्मानननीय जनों, हितग्राहियों से उपस्थिति की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अंतर्गत बड़े पैमाने पर देश, प्रदेश एवं शहर को स्वच्छ रखने स्वच्छता अभियान पखवाड़ा चलाने के निर्देश दिये गए हैं। शासन के निर्देशों के अनुरूप निगमायुक्त श्रीमती प्रीति यादव के द्वारा स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता और स्वच्छता ही सेवा है पखवाड़ा दिनांक 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता का महाभियान चलाया जायेगा। अभियान के संबंध में निगमायुक्त श्रीमती प्रीति यादव ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर प्रत्येक वार्ड में जनप्रतिनिधियों, एवं नागरिकों के जनसहयोग से स्वच्छता संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। निगमायुक्त ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा को जनाभियान का रूप देकर शहर के गणमान्यजनों, जनप्रतिनिधियों, खेल प्रेमियों, ब्रांड एम्बेस्डर्स, समस्त स्व सहायता समूहों, स्वच्छता चैम्पियंश, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अलावा सभी क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों कर्मचारियों की भी भागीदारी होगी और शहर भर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत स्वच्छता की अलख जगाई जायेगी।
निगमायुक्त श्रीमती यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 14 सितम्बर को ब्लैक स्पॉट, जीवीपी पांइटों चिन्हित अभियान सभी 16 संभागों में, दिनांक 15 तसम्बर को मेरी गली सबसे सुन्दर अभियान को जन-जन तक पहुॅंचाना एवं स्लम क्षेत्रों का चयन सभी 79 वार्डो में, 16 सितम्बर 2024 को स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानी स्मारकों, पौधा रोपण हेतु स्थान, बैकलेन आदि स्थानों का चयन समस्त 16 संभागों में, 17 सितम्बर को वृहद स्वच्छता श्रमदान अभियान, स्वच्छता शपथ, सहयोगियों का सम्मान व स्वच्छता संवाद के नाम अभियान के साथ स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ समस्त 16 संभागों में के अंतर्गत आने वाले समस्त 79 वार्डो में चिन्हित ब्लैक स्पॉट, जीवीपी पॉंइंट, 18 सितम्बर को स्वच्छता साइकल रैली, मेराथन का आयोजन, स्वच्छता रन, मानस भवन स्मार्ट सिटी ऑफिस से प्रारंभ होकर तीन पत्ती होते हुए सिविक सेन्टर में समाप्त, दिनांक 19 सितम्बर को छात्रों द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण समस्त 16 संभागों के अंतर्गत आने वाले व्यापारिक क्षेत्रों में, दिनांक 20 सितम्बर को वार्डवार स्त्रोंत/कचरा पृथक्कीकरण व संवहनीय स्वच्छता पर आधारित मोहल्ला सभा समस्त 16 संभागों में, दिनांक 21 सितम्बर को कचरा प्रसंस्करण इकाईयों का भ्रमण, स्वच्छता पार्क कठौंदा संभाग 6 एवं विभिन्न संभागों के अंतर्गत आने वाले अन्य प्रसंस्करण इकाई, दिनांक 22 सितम्बर को एक पेड़ मॉं के नाम अभियान एवं शहडोल मॉडल पर पेड़ों का रक्षा कवच बनाना एवं सिंगल यूज प्लासिटक क्लीन अप ड्राइव समस्त 16 संभागों में, दिनांक 23 सितम्बर को स्वच्छता अद्योसंरचनाओं का रखरखाव एवं सौन्दर्यीकरण एवं कम आय वर्ग कॉलोनियों में सफाई अभियान समस्त 16 संभागों में, 24 सितम्बर को वेस्ट टू आर्ट पर आधारित स्वच्छता सह संस्कृकितक कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी, म्यूरल आर्ट, कलाकृतियों की स्थापना, 25 सितम्बर को सबसे स्वच्छ स्ट्रीट फूड प्रतियोगिता समस्त 16 संभागों के व्यापारिक क्षेत्र
Leave A Reply

Your email address will not be published.