न्यायालयीन आदेश, राज्य शासन के आदेशों के पालन हेतु प्रतिबद्ध है प्राधिकरण दीपक कुमार वैद्य, मु.का.अधि., जविप्रा, जबलपुर

शासन की मंशानुरूप शहर के विकास हेतु मास्टर प्लान के प्रावधानों के अनुसार योजनायें बनाई जाकर, उनका क्रियान्वयन कराना उनकी प्रथम प्राथमिकता है, जिसके तहत् योजनायें बनाई

0 4

 

जबलपुर। जबलपुर विकास प्राधिकरण माननीय न्यायालय द्वारा पारित आदेशों एवं राज्य शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के पालन के लिये प्रतिबद्ध है एवं जनहित के कार्य प्राधिकरण द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता पर किये जा रहे है। यह जानकारी आज जेडीए सीईओ दीपक कुमार वैद्य द्वारा दी गई।

उन्होंने बताया कि शासन की मंशानुरूप शहर के विकास हेतु मास्टर प्लान के प्रावधानों के अनुसार योजनायें बनाई जाकर, उनका क्रियान्वयन कराना उनकी प्रथम प्राथमिकता है, जिसके तहत् योजनायें बनाई जाकर उनमें विकास कार्य किये जा रहे है, इसी कड़ी में यो.क.-64 एवं 65 में लगभग राशि ₹90.00 करोड़ की राशि से मास्टर प्लान के मुख्य मार्ग एस.आर.-3 का निर्माण प्रारम्भ करा दिया गया है एवं योजनाओं के आंतरिक विकास कार्यों की निविदायें भी शीघ्र जारी की जा रही है। इसके साथ ही अन्य नवीन यो.क्र. टी.डी.एस.-2 एवं टी.डी.एस.-3 के अंतर्गत आने वाले ए.आर.पी.-4 मार्ग के भाग का निर्माण भी प्रारम्भ हो चुका है तथा यो. क्र टी.डी.एस.-5 में भी शीघ्र विकास कार्य प्रारम्भ करा दिये जायेंगे। आगामी एक-दो माह में लगभग राशि ₹ 150.00 करोड़ की विकास कार्यों की निविदायें भी जारी की जावेगी। इन सभी योजनाओं के विकास से नये शहर के रूप में लगभग 1000 एकड़ की टाउनशिप विकसित हो सकेगी तथा शहर का भीतरी भाग सीधे नागपुर कटनी बाईपास, पाटन बाईपास एवं महाराजपुर बाईपास से लिंक हो जायेगा, जो कि शहर के यातायात के लिये मील का पत्थर साबित होगा।

जेडीए सीईओ श्री वैद्य ने बताया कि प्राधिकरण मान. न्यायालय एवं शासनादेशों के पालन के लिये प्रतिबद्ध है, इसी परिपेक्ष्य में माननीय न्यायालय एवं राज्य शासन के आदेशानुसार योजना क्रमांक-31 के कृषकों को उनकी वर्षों पूर्व अधिग्रहीत की गई एवं अनुबंधित भूमियों के एवज में मुआवजे में 20% विकसित भूखण्ड पूर्ण निष्पक्षता के साथ दिये गये है एवं इन भूमिस्वामियों की भूमि प्राप्त होने से वर्षों से विकास से अछूते इस पश्चिमी क्षेत्र के सुनियोजित विकास का अवसर प्राप्त होगा एवं शहर का चहुमुखी विकास भी हो सकेगा।

जेडीए सीईओ श्री वैद्य ने आगे बताया कि प्राधिकरण अधोसंरचना विकास कार्यों के साथ ही शहरवासियों को सुलभ आवास एवं व्यवसायिक सुविधायें भी उपलब्ध कराने भी कटिबद्ध है, जिसके तहत् यो.क-2ब, 11द्वि.च., 16 में वृहद् आवासीय सह व्यवसायिक प्रोजेक्ट निर्मित कराये जा रहे है। इनमें से कुछ आवासों की ऑनलाईन बिकी भी प्रारम्भ है, जिसका अधिक से अधिक लाभ उठाने हेतु जेडीए सीईओ ने आम जनता से आग्रह किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.